Header Ads

A short note on life of Jimmy Buffett (James William Buffett) in HINDI


मेरिकी गायक और गीतलेखक James William Buffett जिनको लोग प्‍यार से Jimmy Buffett कहा करते थे का निधन 01 सितम्‍बर 2023 को हो गया। Google Trends US मे यह न्‍यूज काफी Trends कर रहा है। अपने पाठकों को Jimmy Buffett  के जीवन से जुडी कुछ सुनी कुछ अनसुनी बाते साझा कर रहा हॅू।

Jimmy Buffett एक गायक के अलावा गीत लेखक, संगीतकार, एक लेखक और सफल बिजनेसमैन थे। उनकी उलब्धियॉ के बारे में आगे यह बताना चाहता हू कि बफ़ेट ने बड़े पैमाने पर कैरेबियन-स्वाद वाले पॉप पर आधारित एक साम्राज्य का निर्माण किया, जो फ्लोरिडा कीज़, धूप और नाइटलाइफ़ का जश्न मनाता था। उनका नाम एक शांत उपोष्णकटिबंधीय पार्टी माहौल का पर्याय बन गया, और उनके प्रशंसकों को Parrot heads के नाम से जाना जाने लगा।

जिमी बफेट के सबसे प्रसिद्ध गीत की वास्तविक उत्पत्ति Texas के एक मैक्सिकन रेस्तरां में शुरू हुई और की वेस्ट (Key West) में एक कार दुर्घटना के साथ समाप्त हुई।

Jimmy Buffett जिन्हें अक्सर "मार्गरीटाविले के मेयर" के रूप में जाना जाता है, का 1 सितंबर, 2023 को 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी मृत्यु का सटीक कारण मर्केल सेल कार्सिनोमा था, जो एक बहुत ही दुर्लभ त्वचा कैंसर लिंफोमा था।

अपने करियर की शुरुआत में हमेशा "Come Monday" को "बिलों का भुगतान करने वाला गीत" कहा था। 1974 का गीत, "लिविंग एंड डाइंग इन 3/4 टाइम" एल्बम, प्रसिद्धि के साथ कुश्ती करते समय किसी प्रियजन को याद करने के बारे में एक हार्दिक गीत है। यह बफेट की पहली व्यावसायिक हिट थी

All You Can It Restaurant- 1946 में  हर्बर्ट "हर्ब" कॉब मैकडॉनल्ड द्वारा लास वेगास में शुरू किया गया था। जिसमें हर संभव किस्म के गर्म और ठंडे व्यंजन सिर्फ एक डॉलर में खा सकते थे। अपने भीतर गरजते कोयोट को शांत करे। आज कल इसी आधार पर इंडिया में भी काफी Restaurant खुल रहे है जिसमें एक निश्चित राशि का भुगतान कर उस Restaurant की सभी तरह के व्‍यंजनों का आनंद लिया सकता है।

Buffett के पास Mc Donald’s के 32 प्रतिशत शेयर थे जिनको उन्‍होने करीब 42 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा था। Jimmy Buffett की पहली पत्‍नी Margie Washichek एवं दूसरी पत्‍नी Janslagsvol है और तीन बच्‍चे है। Margaritaville की सफलता के बाद उनके पास लगभग एक बिलियन डॉलर की सम्‍पत्ति थी। उनके साम्राज्‍य को Margaritaville Enterprises का नाम दिया गया।

आगे आपको बताते चले कि Jimmy Buffett की बहन Laurie Buffett McGuane को भी कैंसर था।

-- Written by : R.P. Ojasvi 

यहॉ क्लिक करके Google News पर हमें Follow करें।   

 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.