Header Ads

सीबीएसई की जोरदार ख़बर NEWS UPDATE ON CBSE ....

 

सीबीएसई की जोरदार ख़बर



कोची: केरल सीबीएसई स्कूल प्रबंधन संघ ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से दिए गए निर्देशों का विरोध किया है, जो प्री-प्राइमरी स्कूल से लेकर कक्षा XII तक अनुबंधित स्कूलों को क्षेत्रीय भाषाओं का माध्यम उपयोग करना सिखाते हैं। संघ ने सीबीएसई को पत्र लिखकर अनुमति मांगी है कि सभी विषयों में, भाषाओं को छोड़कर, अंग्रेजी माध्यम की कक्षाएं हों।उन्होंने कहा कि छात्र CBSE स्कूलों को छोड़कर अंग्रेजी माध्यम वाले राज्य सिलेबस वाले स्कूलों की ओर जा सकते हैं यदि पाठ्यक्रम को क्षेत्रीय भाषाओं में बदल दिया जाए। 21 जुलाई को जारी एक सर्कुलर में सीबीएसई ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के साथ मिलकर देश में बहुभाषी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. एनईपी में कहा गया है कि स्कूलों को प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक भारतीय भाषाओं में पढ़ाया जा सकता है।

 

वर्तमान में, सीबीएसई से संबंधित अधिकांश स्कूलों में अंग्रेजी भाषा का पाठ्यक्रम है, हालांकि हिंदी में भी कुछ पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। भाषाई विविधता, सांस्कृतिक समझ और विद्यार्थियों की अकादमिक सफलता को बढ़ावा देने के लिए बहुभाषी शिक्षा एक लोकप्रिय दृष्टिकोण है, सीबीएसई ने कहा है।

हालाँकि, केरल स्कूलों के संघ ने कहा कि विद्यार्थियों के माता-पिता कह रहे हैं कि सभी विषयों में बातचीत अंग्रेजी में होनी चाहिए। NEP(National Education Policy)(नेशनल एडुकेशन पॉलिसी) की पृष्ठभूमि में हमने सर्कुलर की आत्मा को समझा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष टी पी एम इब्राहिम खान ने एक पत्र में कहा, "लेकिन यदि अंग्रेजी को अंतरक्रिया का माध्यम नहीं बनाया जाता है,तो माता-पिता और छात्रों के बीच कई भ्रम होंगे"
                                                                                                                        अभिलेखक  - अदित्या राज

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.