Header Ads

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा : जान ले नियम व शर्ते, सही जानकारी के बिना हो सकते है परीक्षा से वंचित

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा : जान ले नियम व शर्ते सही जानकारी के बिना हो सकते है परीक्षा से वंचित

बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर अहम खबर सामने आई है. 1.7 लाख अभ्यर्थी बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित होने का इंतजार कर रहे थे. बुधवार को बीपीएससी ने परीक्षा तिथि की घोषणा कर इन लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म कर दिया है.

बुधवार, 9 अगस्त 2023 को जारी नोटिस के मुताबिक लिखित परीक्षा का आयोजन 24 Aug, 25 Aug और 26 अगस्त को किया जाएगा. परीक्षा 2-2 घंटों के 02 भागों में आयोजित की जाएगी. जिसका समय सुबह 10:00 बजे और दोपहर 03.30 बजे होगा. BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार पहले दिन की दोनों पालियों में सामान्य अध्ययन के पत्र का आयोजन होगा. वहीं, दूसरे दिन भाषा से संबंधित पेपर दोनों पालियों में और तीसरे दिन सामान्य अध्ययन  के लिए आयोजित किए जाएंगे.

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए १० अगस्‍त से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. बीपीएससी ने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीखों का एलान करने के साथ ही साथ इसमें सम्मिलित होने के लिए जरूरी प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जाने को लेकर आधिकारिक तौर पर जानकारी साझा कर दी है. 

जानकारी के अनुसार, उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड 10 अगस्त, 2023 से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवारों को आयोग के Application Portal, onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर अपने विवरणों के माध्यम से Login करना होगा.

बता दें कि, BPSC 21 अगस्त को Examination Centre के बारे में सूचना जारी करेगा BPSC ने अभी Examination Centre का खुलासा नहीं किया है. BPSC के अनुसार परीक्षा केंद्र कोड की जानकारी 21 अगस्त से उपलब्ध करवाई जाएगी. अभ्यर्थी 10 अगस्‍त २०२३ से 20 अगस्त २०२३ तक अपना Admit Card आयोग के Application Portal, onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर अपने विवरणों के माध्यम से Login कर डाउनलोड कर सकते है।  

विशेष सूचना यह है कि बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले अपने लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (25 केबी) को Login के बाद अपलोड करना होगा. BPSC ने अपने नोटिस में ये साफ तौर पर कहा है कि Candidate बिना फोटो अपलोड किए प्रवेश पत्र Download नहीं कर सकेंगे

सभी Candidate प्रत्‍येक पाली में प्रवेश पत्र की एक Extra Copy अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केन्द्र ले जाना सुनिश्चित करेंगे एवं परीक्षा अवधि में वीक्षक के समक्ष हस्ताक्षर कर उन्हें दे देंगे

21 अगस्त से परीक्षा केन्द्र कोड के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी.

परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले तक ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. यानी Candidate परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले Examination Centre पहुंचना होगा नहीं तो वे प्रवेश नहीं कर पाएंगे. परीक्षा अवधि की समाप्ति के बाद Used OMR Answer Sheet को सील बंद कराने के पश्चात ही परीक्षा कक्ष से निकलना है।

लिखित एग्‍जाम में शामिल सामान्य वर्ग General Category के उम्मीदवारों को 40% पिछड़ा वर्ग Backward Category के उम्मीदवारों को 36.5%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग Other backward class Category के उम्मीदवारों को 34% एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति SC/ST महिलाओं तथा निःशक्त दिव्यांग उम्मीदवारों को 32% न्यूनतम अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा, अन्यथा वे परीक्षा से बाहर हो जायेंगे.

विशेष जानकारी के लिए अधिकारिक वेव साईट  https://bpsc.bih.nic.in//Advt/NB-2023-08-09-04.pdf  पर लॉग इन करें। 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.