Header Ads

What is Halal Certified Tea. हलाल-प्रमाणित चाय क्‍या है? High Voltage Drama in Vande Bharat Train

 एक वायरल वीडियो में एक रेल यात्री एक अधिकारी से पूछ रहा है कि उसका मसाला चाय का पैकेट हलाल-प्रमाणित क्यों है।


'चाय शाकाहारी ही होती है': रेलवे अधिकारी ने हलाल चाय पैक का विरोध कर रहे यात्री को समझाने की कोशिश की


एक यात्री ने ट्रेन में परोसे गए चाय के पैकेटों पर हलाल प्रमाणीकरण पर आपत्ति जताई। एक अधिकारी उसे शांत करने की कोशिश करता है और बार-बार कहता है कि चाय शाकाहारी है। इस आदान-प्रदान के फ़ुटेज ने ट्विटर पर खाद्य प्रमाणन और इसके धार्मिक अर्थों को लेकर तीखी बहस छेड़ दी है।

 

यात्री द्वारा स्वयं फिल्माया गया अदिनांकित वीडियो, उसे अधिकारी से पूछते हुए दिखाता है कि उसका मसाला चाय प्रीमिक्स का पैकेट हलाल-प्रमाणित क्यों है। सावन का महीना चल रहा है, आप हलाल चाय पिला रहे हैं (आप सावन के महीने में हलाल चाय परोस रहे हैं),” वह असहाय अधिकारी से कहता है, जो जवाब देता है: चाय शाकाहारी ही होता है, सर (चाय हमेशा शाकाहारी होती है)।

 

हिंदू धर्म में "सावन" का महीना धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है। कई हिंदू इस महीने के दौरान उपवास रखते हैं और सूर्यास्त के बाद केवल साधारण शाकाहारी भोजन का सेवन करते हैं।

 

क्लिप में, यात्री को संदेह होता दिख रहा है कि हलाल प्रमाणीकरण का मतलब यह हो सकता है कि उसका चाय प्रीमिक्स का पैकेट मांसाहारी है। रेलवे अधिकारी अपने दिमाग को शांत करने की कोशिश करता है, हरे बिंदु की ओर इशारा करता है जो दर्शाता है कि उत्पाद शाकाहारी है। यात्री असमंजस में रहता है, बार-बार पूछता है कि 'हलाल' का निशान पहले स्थान पर क्यों है।

 

हलाल प्रमाणित भोजन उन खाद्य उत्पादों को संदर्भित करता है जिन्हें इस्लामी आहार कानूनों और दिशानिर्देशों के अनुसार तैयार, संसाधित और संभाला गया है। शब्द "हलाल" एक अरबी शब्द है जिसका अंग्रेजी में अनुवाद "अनुमेय" होता है। भोजन के संदर्भ में, यह विशेष रूप से उन वस्तुओं को दर्शाता है जिनका उपभोग मुसलमानों के लिए स्वीकार्य है।

 

यहां हलाल सर्टिफिकेशन का अरबी भाषा में अर्थ होता है कि किसी फूड प्रोडक्ट को इस्लामिक कानून के तहत बनाया गया है. इसी में हलाल चाय भी आती है. इस सर्टिफिकेशन को लेकर देश में कई बार बहस हो चुकी है. यहां तक कि 2022 में यह मामला सुप्रीम कोर्ट में गया था



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.