Header Ads

SAHARA REFUND PORTAL (लेना है सहारा से रिफंड तो निम्‍न बातों को सावधानी से फोलोे करें)

SAHARA REFUND PORTAL (सहारा रिफंड पोर्टल सामान्‍य जानकारी)

Click Here for Sahara India Refund Portal Official Website

सहकारिता मंत्रालय भारत सरकार ने केंद्रीय रजिस्ट्रार सहकारी समिति (CRCS) के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल की शुरूआत की है। सहारा समूह के लगभग 10 करोड़ सदस्य होंगे लाभान्वित। लोगों को 5,000 करोड़ रुपये मिलेंगे जिनका भुगतान लंबी अवधि लम्बित है

आदरणीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा 18 जुलाई, 2023 को सहारा रिफंड पोर्टल का आधिकारिक उद्घाटन किया गया। उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस पोर्टल में है, जिससे सामान्‍य लोगों के लिए अपने निवेश को पुनः प्राप्त करना आसान हो जाता है। इसका एक मात्र उदेश्‍य प्रभावित सदस्यों को उनके धन तक पहुंचने के लिए एक व्यवहार्य समाधान प्रदान करके आशा और राहत प्रदान करता है।

 

सहारा रिफंड पोर्टल क्या है?

निवेशकों के पास अब अपने दावे प्रस्तुत करने और अपने निवेशित धन की प्रतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए यह र्पोटल एक सीधा और पारदर्शी मंच है। सहकारिता मंत्रालय सक्रिय रूप से पूरी प्रक्रिया की निगरानी करता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक दावे की सावधानीपूर्वक समीक्षा की जाती है, और पात्र निवेशकों को रिफंड प्राप्त होता है जिसके वे सही हकदार हैं। इसका उद्देश्य रिफंड प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और निवेशकों को यह विश्वास दिलाना है कि उनके दावों को अत्यंत सावधानी से संभाला जा रहा है।

सहारा रिफंड पोर्टल का शुभारंभ और रिफंड प्रक्रिया के लिए सीआरसीएस द्वारा धन का आवंटन निवेशकों के हितों की रक्षा करने और सहकारी क्षेत्र सहारा रिफंड आवेदन पत्र के भीतर जवाबदेही और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। इस कार्यक्रम को लागू करके, सहारा रिफंड पोर्टल अधिकारी वित्तीय धोखाधड़ी के खिलाफ एक मजबूत संदेश भेज रहे हैं और सहकारी प्रणाली सहारा रिफंड ऑनलाइन में अपने विश्वास को मजबूत कर रहे हैं। यह पहल निवेशकों के अधिकारों की सुरक्षा और निष्पक्ष और सुरक्षित निवेश माहौल सुनिश्चित करने के लिए सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण को प्रदर्शित करती है।

 

आप सहारा रिफंड पोर्टल से कितना दावा कर सकते हैं?

सहारा रिफंड पोर्टल से आप जिस रिफंड राशि का दावा कर सकते हैं, वह सहारा समूह की सहकारी समितियों के साथ आपके निवेश विवरण द्वारा निर्धारित की जाती है। योग्य निवेशक जिन्होंने 10,000 या अधिक जमा किए हैं, उन्हें www.sebi.gov.in सहारा इंडिया में 10,000 तक का पहला भुगतान प्राप्त हो सकता है। कुल आवंटित रिफंड राशि 5,000 करोड़ है। जिन लोगों का सहारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड पर 22 मार्च, 2022 से पहले बकाया है, वे रिफंड के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, 29 मार्च, 2023 से पहले बकाया राशि वाले स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के जमाकर्ता भी रिफंड के पात्र हैं।

 CRCS सहारा रिफंड पोर्टल पंजीकरण

सहारा रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण करना एक सरल और परेशानी मुक्त प्रक्रिया है, जिसे केंद्रीय सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार (CRCS) द्वारा शुरू किया गया है। सहारा समूह की सहकारी समितियों के निवेशक अपने रिफंड का दावा करने के लिए पोर्टल पर आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए आवश्यक विवरण जैसे सदस्यता संख्या, उनके आधार नंबर के अंतिम 4 अंक और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर सहारा रिफंड आवेदन पत्र प्रदान करना आवश्यक है। पंजीकरण प्रक्रिया की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सत्यापन OTP के माध्यम से पूरा किया जाता है।

पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए, इच्छुक निवेशक आधिकारिक पंजीकरण पृष्ठ

https://mocrefund.crcs.gov.in/Depositor/Register पर जा सकते हैं। इस उपयोगकर्ता-अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म को अपने फंसे हुए निवेश को पुनः प्राप्त करने के इच्छुक लाखों जमाकर्ताओं के लिए एक सहज अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सीधी पंजीकरण प्रक्रिया का उद्देश्य रिफंड प्रक्रिया को सरल बनाना और पात्र निवेशकों को आसानी से अपने फंड तक पहुंचने में सक्षम बनाना है।

 

सहारा रिफंड पोर्टल के लिए पात्रता मानदंड

जिन जमाकर्ताओं ने 22 मार्च, 2022 से पहले सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड और हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में निवेश किया है, वे www.sebi.gov.in सहारा इंडिया पर रिफंड के लिए पात्र हैं।

इसी तरह, जिन जमाकर्ताओं ने 29 मार्च, 2023 से पहले स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में निवेश किया है, वे भी रिफंड के पात्र हैं।

सहारा रिफंड पोर्टल के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

सदस्यता संख्या

जमा खाता संख्या

आधार एक सक्रिय मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए 

जमा राशि का प्रमाणपत्र/पासबुक विवरण

पैन कार्ड (50,000 रुपये और उससे अधिक की दावा राशि के लिए)

सहारा रिफंड पोर्टल ; आवेदन कैसे करें

 

जमाकर्ता पंजीकरण पृष्ठ पर, अपने आधार नंबर के अंतिम 4 अंक, अपना 10 अंकों का आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर और प्रदान किया गया कैप्चा दर्ज करें।

आगे बढ़ने के लिए SUBMITपर क्लिक करें।

CRCS पोर्टल के जमाकर्ता लॉगिन पृष्ठ पर, अपने आधार नंबर के अंतिम 4 अंक और 10 अंकों का आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर दोबारा दर्ज करें।

अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त करने के लिए "छह अंकों वाला OTP प्राप्त करें" पर क्लिक करें।

प्राप्त छह अंकों का OTP दर्ज करें और लॉग इन करने के लिए प्रवेश करने के लिए सत्यापित OTPपर क्लिक करें।

"I AGREE" पर क्लिक करके सहमति दें और नियम एवं शर्तों से सहमत हों।

व्यक्तिगत विवरण स्क्रीन पर, अपना 12 अंकों का आधार नंबर प्रदान करें और अपने विवरण को सत्यापित करने के लिए "OTP प्राप्त करें" पर क्लिक करें।

आधार उपयोगकर्ता का पहला नाम, मध्य नाम, अंतिम नाम, जन्म तिथि (DOB), और पिता/पति का नाम सहित विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।

वैकल्पिक रूप से, आप अपनी ईमेल आईडी प्रदान कर सकते हैं।

जमा प्रमाणपत्र का विवरण प्रदान करें।

आगे बढ़ने के लिए " SUBMIT CLAIM दावा सबमिट करें" पर क्लिक करें।

अपना रिफंड दावा विवरण सही-सही भरें, क्योंकि बाद में सुधार संभव नहीं हो सकेगा।

सबूत के तौर पर एक तस्वीर संलग्न करें.

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.