Header Ads

Does cryptocurrency have a future? क्या क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य है? IN HINDI

क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित सभी सवाल-जबाब एक ही जगह -----------

क्रिप्टोकरेंसी क्‍या है?

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल मुद्रा है, जो एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम का उपयोग करके बनाया गया भुगतान का एक वैकल्पिक रूप है। एन्क्रिप्शन तकनीकों के उपयोग का मतलब है कि क्रिप्टोकरेंसी एक मुद्रा और एक आभासी लेखा प्रणाली दोनों के रूप में कार्य करती है।

 

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है?

क्रिप्टोकरेंसी क्या हैं? क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल टोकन हैं। वे एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा हैं जो लोगों को ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से एक दूसरे को सीधे भुगतान करने की अनुमति देती है। क्रिप्टोकरेंसी का कोई विधायी या आंतरिक मूल्य नहीं है; वे बस उस कीमत के लायक हैं जो लोग बाज़ार में उनके लिए भुगतान करने को तैयार हैं।


क्या बिटकॉइन का कोई भविष्य है?

जबकि बिटकॉइन का भविष्य अज्ञात है, खुदरा निवेशकों को बिटकॉइन के प्रत्येक कदम के बारे में बहुत सतर्क और सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि यह बिटकॉइन के लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला वर्ष रहा है। बिटकॉइनर्स को यह नहीं भूलना चाहिए कि मुद्रा अभी भी अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर से लगभग 50% कम पर कारोबार कर रही है।


क्या क्रिप्टोकरेंसी एक अच्छा निवेश है?

किसी भी अन्य निवेश की तरह, क्रिप्टोकरेंसी जोखिम-मुक्त निवेश नहीं है। बाजार जोखिम, साइबर सुरक्षा जोखिम और नियामक जोखिम, क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी भारत में किसी भी केंद्रीय सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी या विनियमित नहीं है।

 


क्रिप्टोकरेंसी के 4 प्रकार क्या हैं?

मोटे तौर पर, हम उन्हें चार श्रेणियों में वर्गीकृत करेंगे: भुगतान क्रिप्टोकरेंसी,  टोकन,  स्थिर सिक्के और सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्राएं ( Payment Cryptocurrencies, Tokens, Stablecoins, and Central Bank Digital Currencies)

 

क्या क्रिप्टो असली पैसा है?

जैसे-जैसे क्रिप्टो की लोकप्रियता और स्वीकार्यता बढ़ती है, इसका उपयोग खरीदारी के लिए अधिक बार किया जा सकता है। अभी, इसे अमेरिकी सरकार द्वारा वास्तविक मुद्रा के रूप में मान्यता नहीं दी गई है।

 

क्रिप्टोकरेंसी का आविष्कार किसने किया?

सातोशी नाकामोटो (जन्म 5 अप्रैल 1975) उस अनुमानित छद्म नाम वाले व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा उपयोग किया जाने वाला नाम है जिन्होंने बिटकॉइन विकसित किया, बिटकॉइन श्वेत पत्र लिखा और बिटकॉइन के मूल संदर्भ कार्यान्वयन को बनाया और तैनात किया। कार्यान्वयन के भाग के रूप में, नाकामोटो ने पहला ब्लॉकचेन डेटाबेस भी तैयार किया।

 

 

बिटकॉइन नकली है या असली?

बिटकॉइन कई क्रिप्टोकरेंसी में से एक है, लेकिन इसका नाम मूर्खतापूर्ण है। यह कैनेडियन डॉलर की तरह वास्तविक मुद्रा नहीं है (यह किसी इकाई द्वारा केंद्रीय रूप से नियंत्रित नहीं है)। इसके बजाय, बिटकॉइन एक ऐसी वस्तु है जिसे चांदी की एक पट्टी खरीदने के समान, अन्य मुद्राओं का उपयोग करके खरीदा और बेचा जा सकता है।

 

 

क्या क्रिप्टो सुरक्षित है?

क्या क्रिप्टो सुरक्षित है? आपको क्या जानने की आवश्यकता है

यदि एक्सचेंज कभी हैक या समझौता किया जाता है, तो आपका क्रिप्टो जोखिम में पड़ सकता है। साथ ही, प्रतिष्ठित एक्सचेंजों के पास शीर्ष स्तर की सुरक्षा होती है और वे हैक और शोषण को रोकने के लिए लाखों डॉलर खर्च करते हैं। जब तक आप एक विश्वसनीय एक्सचेंज चुनते हैं, आपका क्रिप्टो सुरक्षित रहेगा।

 

 

भारत में बिटकॉइन पर कैसे टैक्स लगता है?

इसलिए, क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार, बिक्री या स्वैपिंग से होने वाले लाभ पर 30% (प्लस 4% अधिभार) कर लगाया जाएगा, भले ही आय को पूंजीगत लाभ या व्यावसायिक आय के रूप में माना जाए।

 

 

क्या हम भारत में बिटकॉइन खरीद सकते हैं?

आप बिटकॉइन (बीटीसी) को सबसे कम शुल्क और उच्चतम सुरक्षा के साथ आसानी से खरीद सकते हैं, जहां भी बिनेंस उपलब्ध है। अभी जानें कि बिनेंस ऐप से बिटकॉइन (BTC) कैसे खरीदें। बिनेंस वेबसाइट या ऐप पर एक निःशुल्क खाता बनाएं। आपका बिनेंस खाता क्रिप्टो खरीदने में प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है।

 

क्या भारत में बिटकॉइन माइन करना अवैध है?

भारत में, कोई भी विनियमन या कानून लोगों को बिटकॉइन या किसी अन्य क्रिप्टो खनन से प्रतिबंधित नहीं करता है। इसलिए, यदि लोग चाहें तो क्रिप्टो खनन करने के लिए स्वतंत्र हैं। खनन से उत्पन्न आय या लाभ भारतीय आयकर अधिनियम 1961 के तहत कर योग्य है।

 

 

बिटकॉइन क्यों गिर रहा है?

बिटकॉइन और समग्र क्रिप्टो बाजार में हालिया कीमत में उतार-चढ़ाव अप्रत्याशित व्यापक आर्थिक बाधाओं और अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली में हालिया गिरावट के कारण हुआ है। 2022 से 2023 तक, बिटकॉइन में विभिन्न कारणों से भारी उतार-चढ़ाव देखा गया है, जैसे: अस्थिर अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली!

 

 

कितने लोगों के पास 1 बिटकॉइन है?

हालाँकि, ब्लॉकचेन डेटा और बिटकॉइन धारकों के सर्वेक्षण के आधार पर कुछ अनुमान लगाए जा सकते हैं। Bitinfocharts के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2023 तक, लगभग 827,000 पते ऐसे हैं जिनमें 1 बिटकॉइन या अधिक है, जो बिटकॉइन नेटवर्क पर सभी पतों का लगभग 4.5% दर्शाता है।

 

क्या बिटकॉइन को नकदी में बदला जा सकता है?

बिटकॉइन को नकदी में बदलने के लिए आप कॉइनबेस, बिनेंस, जेमिनी या क्रैकेन जैसे क्रिप्टो एक्सचेंज का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही एक केंद्रीकृत एक्सचेंज का उपयोग करते हैं और आपका क्रिप्टो कस्टोडियल वॉलेट में रहता है तो यह एक आसान तरीका हो सकता है। वह सिक्का और राशि चुनें जिसे आप बेचना चाहते हैं, दरों पर सहमति दें और आपकी नकदी आपके लिए उपलब्ध होगी।

 

क्या बिटकॉइन हैकर्स से सुरक्षित है?

चाबी छीनना। क्रिप्टोकरेंसी एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जो लेनदेन और स्वामित्व जानकारी को सुरक्षित करने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करती है। क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन को एक डिजिटल बहीखाता में दर्ज किया जाता है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है। ब्लॉकचेन तकनीक के पीछे की अवधारणाएं ब्लॉकचेन को हैक करना लगभग असंभव बना देती हैं।

 

भारत में बिटकॉइन में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि क्या है?

एक बार पंजीकृत होने के बाद, व्यक्ति अपने वॉलेट में धनराशि जमा कर सकते हैं और इस राशि का उपयोग बिटकॉइन खरीदने के लिए कर सकते हैं। भारत में, निवेशक न्यूनतम पूंजी के साथ भारतीय रुपये का उपयोग करके बिटकॉइन खरीद सकते हैं। 100. हालाँकि, यह सीमा विशिष्ट क्रिप्टो एक्सचेंजों के आधार पर भिन्न हो सकती है।

******नोट सभी जानकारियां वेव पर उपलब्‍ध डाटा के आधार पर दी जा रही है, प्रकाशक किसी भी रूप में बिटकॉइन/क्रिप्टोकरेंसी को किसी भी तरह से प्रोमोट नही करता है, खरीदते /बेचते समय अपने विवेक का इस्‍तेमाल करें या सलाहकार से परामर्श लें। 


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.